आईपीएल: सबसे अधिक सैकड़ा बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

          क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में तीन अंको तक पहुंचना बड़ी बात होती है और जब बात सबसे छोटे फॉर्मैट की हो तो ये उपलब्धि और भी बड़ी हो जाती है। पहली बार जब आईपीएल लीग का फॉर्मैट आया था तो जानकारों का मानना था की इस में शतक बनाना बल्लेबाजों के लिए मुश्किल काम हो सकता है। हालांकि टी 20 क्रिकेट के आने से क्रिकेट के मायने ही बदल हो गए हैं। आज दुनिया भर में हो रही क्रिकेट लीग टी 20 क्रिकेट की ही देन है।
           आईपीएल लीग के शुभारंभ मैच में ही आईपीएल हिस्ट्री का सबसे पहला शतक जड़ा गया था। आईपीएल के आगाज मैच में ही कोलकाता की तरफ से खेलते हुए ब्रेंडन मैकुलम ने 73 गेंदों पर नाबाद 158 रनों की पारी खेली थी। तब से अब तक आईपीएल 2020 तक 62 शतक लग चुके हैं। देखते हैं इस सीजन में और कितने शतक लग सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने आईपीएल में अब तक सबसे ज़्यादा शतक जड़े हैं।
यूनिवर्स बॉस गेल ने लगाए अब तक सबसे ज़्यादा शतक

वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी के आईपीएल रिकार्ड्स की बात हो और उनका नाम उस लिस्ट में ना हो ये हो ही नहीं सकता है। आईपीएल में सबसे ज़्यादा छक्कों से लेकर सबसे बड़ा स्कोर बनाने तक हर रिकॉर्ड में इनका नाम जरूर शामिल होता है। अभी तक गेल ने आईपीएल में कोलकाता, बैंग्लोर और पंजाब की टीमों की तरफ से खेला है। गेल  टूर्नामेंट में अब तक सबसे अधिक 6 शतक लगा चुके हैं। गेल ने अकेले ही सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर 175 रनों का बनाया है जो उन्होंने 2013 में पुणे वाॅरियर के खिलाफ बनाया था।

कप्तान विराट भी हैं इस लिस्ट में शामिल

इंडियन टीम के कप्तान और आईपीएल में बैंग्लोर टीम के लिए कप्तानी करने वाले विराट कोहली इस लीग में अब तक 5 शतक लगा चुके हैं। अकेले आईपीएल सीजन 2016 में ही विराट ने 4 शतक जड़ दिए थे। मालूम हो कि इस सीजन में उन्होंने कोलकाता, गुजरात लायंस, राइजिंग पुणे व सुपरजिएन्ट और पंजाब किंग्स के खिलाफ शतक बनाया है।
डेविड वार्नर भी नहीं हैं पीछे

सनराइज़र्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने अब तक आईपीएल में 4 शतक लगा चुके हैं। उनके आईपीएल करियर में 2 शतक हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए ही आए हैं। वहीं 2 शतक उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेलते हुए केकेआर और डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ बनाए थे।

शेन वाटसन ने भी लगाए 4 शतक

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व आलराउंडर खिलाड़ी ने आईपीएल की शुरुआत राजस्थान की टीम से की थी। सीजन 2013 में इस टीम की तरफ से खेलते हुए इन्होंने अपना पहला शतक चेन्नई के खिलाफ लगाया था। इसके बाद 2015 इन्होंने में कोलकाता के खिलाफ इन्होंने अपना दूसरा शतक जड़ा था। फिर बाद में उन्होंने चेन्नई की टीम का रुख किया। जहां उन्होंने सीजन 2018 में राजस्थान और हैदराबाद के खिलाफ शतक लगाया था।

मिस्टर 360 भी हैं इस लिस्ट में शामिल

एबी डिवीलर्स ने सीजन 2009 में दिल्ली की तरफ से खेलते हुए अपना आईपीएल का पहला शतक बनाया था। इसके बाद बंग्लौर की टीम से खेलते हुए उन्होंने 2 और शतक लगाए हैं। अभी तक उन्होंने कुल मिलाकर 3 शतक जड़ चुके हैं।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com