बालाघाट में आयोजित हुई इंवेस्‍टर्स मीट, CM शिवराज सिंह ने की शिरकत

Investors Summit 2021। बालाघाट में आयोजित इंवेस्‍टर्स मीट में मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि बालाघाट को बेरोजगारी मुक्‍त और रोजगार युक्‍त जिला बनाएंगे। सात-आठ हजार युवाओं को रोजगार देंगे। उन्‍होंने कहा बालाघाट जिला खनिज संपदाओं का भंडार है। धान के लिए भी हम नई नीति ला रहे हैं। फुड प्रोससिंग के क्षेत्र में आइए। सरकार सहयोग करेगी।

जिला खनिज और वन संपदा से परिपूर्ण है। प्रकृति ने बालाघाट को अकूत संपदा दी है। यही वजह रही है कि इसे खनिज और वन संपदा ने समृद्धि प्रदान की है। बालाघाट में बड़े उद्योग स्थापित करने की कवायद लंबे समय से की जा रही है, लेकिन मानवीय प्रयासों में कमी की वजह से बड़े उद्योग-धंधे यहां अस्तितत्व में नहीं आ पाए। जमीन की कमी ने यहां उद्योग-धंधों के पैर जमने नहीं दिए और कुछ नीतियां भी इनके आड़े आती रहीं हैं। बड़े-उद्योगों को जिले में छोटी-छोटी समस्याओं ने जमने नहीं नहीं दिया। अब उनके समाधान के साथ प्रशासन एक बार फिर उद्यम स्थापना के लिए जिले में उद्यम सम्मेलन करने जा रहा है। इसके लिए जिले में जमीन तलाशी जा चुकी है। वहीं सस्ती दर पर बिजली की उपलब्धता भी उद्योगों को पैर जमाने में कारगर साबित होगी।

खनिज से जुड़े उद्योगों को बढ़ावा देना उद्देश्यः कबेलू उद्योग के साथ ही राइस से जुड़े उद्योगों ने यहां खूब जोर लगाया है। अब प्रशासन की कोशिश है कि जिले में खनिज से जुड़े उद्योगों को बढ़ाकर बालाघाट को औद्योगिक नगरी के रुप में विकसित किया जाए। जिले में जमीन को तरस रहे उद्योगों को जमीन मिल जाने से संजीवनी मिल गई है। बालाघाट में बड़े उद्योगों की स्थापना को लेकर प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। उद्योग स्थापित करने का सपना पूरा करने प्रशासन ने योजना को जमीन पर लाने निवेशकों को आकर्षित करने पूरी रणनीति के साथ उद्यम सम्मेलन का आयोजन किया है।

जिले में खनिज संबंधी उद्योगों स्थापित करने संभावनाएं तलाशी जा रही है। बिजली की समस्या को कम करने के लिए सबस्टेशन तैयार कर प्रशासन टैरिफ में छूट भी देगा। जिले में 39 स्थानों में 1216 हैक्टेयर जमीन चिन्हित की गई है। जिसमें सात से आठ इकाई स्थापित होंगी। इसके लिए मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के उद्योगपति शिरकत करेंगे।

16 निवेशक ने दिखाई रुचिः बालाघाट में उद्योग स्थापित करने के लिए जिले में 16 निवेशकों ने पंजीयन कराया है। 2821 करोड़ रुपये की लागत से उद्योग स्थापित करने की मंशा जता चुके निवेशक 18 अगस्त को होने वाले उद्यम सम्मेलन में शामिल होंगे।

ये उद्योग लगेंगे

जिले में उद्योग स्थापित करने की रुचि रखने वाले उद्योगपति यहां खनिज संबंधी उद्योग स्थापित करने के लिए आगे आ रही हैं। फैरो मैग्नीज प्लांट लगाने के साथ ही एथेनॉल का उद्योग भी स्थापित किया जाएगा।

इन उद्योगों को भी मिलेगा बल

उद्यम सम्मेलन में चावल- उद्योग को बढ़ाने, बांस उद्योग के साथ पर्यटन को बढ़ाने भी अहम चर्चा होगी। इसके लिए विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया है।

————-

बालाघाट में प्राकृतिक संसाधनों की कमी नहीं है। उद्योगों की स्थापना के लिए प्रशासन ने लैंड बैंक तैयार कर लिया है। परिवहन के इंतजाम भी नेशनल हाइवे और बड़ी रेल लाइन तैयार होने से मजबूत हुए हैं। इससे उद्योग की संभावनाओं को बल मिला है। कुछ कमियां रही हैं, जिन्हें दूर करने का प्रयास किया गया। तब जाकर रणनीति के साथ उद्यम सम्मेलन का आयोजन किया गया है। इसमें पांच राज्यों के निवेशक शामिल होंगे।

– गौरीशंकर बिसेन, विधायक बालाघाट

मध्य प्रदेश सरकार औद्योगिक विकास के लिए संकल्पित है। ऐसे में बालाघाट में निवेश की संभावना और इसके लिए जरूरी संसाधनों के साथ यह जिला निवेशकों के स्वागत के लिए तैयार है। शासन स्तर पर उद्योगों के लिए सभी जरूरी ढांचागत सुविधाएं और सभी तरह के सहयोग के लिए मध्य प्रदेश सरकार तैयार है। निवेशक बालाघाट आएं और इसे अपनी कर्मभूमि बनाएं।

– रामकिशोर कावरे, आयुष मंत्री मध्य प्रदेश शासन

बालाघाट में खनिज और संपदा प्रचुर मात्रा में हैं। मध्य प्रदेश सरकार उद्योगों की स्थापना को लेकर गंभीर है। बालाघाट में उद्योगों की संभावनाओं को तलाशा जा रहा है। इसी कड़ी में निवेशकों को आमंत्रित कर उद्यम सम्मेलन आयोजित किया गया है। निवेशक बालाघाट आएं और इसे अपनी कर्मभूमि बनाकर बालाघाट को ही नहीं मध्य प्रदेश को भी समृद्ध बनाएं।

– हरदीप सिंह डंग, नवीन एवं नवकरणीय उर्जा,पर्यावरण व प्रभारी मंत्री

बालाघाट जिले में खनिज और वन संपदा प्रचुर मात्रा में हैं। यहां से मैगनीज अन्य राज्यों में जाता है, जबकि जिले में भी इस पर आधारित उद्योग स्थापित कर समृद्धि बढ़ाई जा सकती है। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। मजबूत रणनीति के साथ लैंड बैंक तैयार कर, बिजली की समस्या के समाधान के साथ शासन की मंशा अनुरूप उद्यम सम्मेलन आयोजित किया गया है। तीन हजार करोड़ से अधिक के निवेश की उम्मीद है। पांच राज्यों के निवेशक इसमें शामिल होंगे।

– दीपक आर्य, कलेक्टर बालाघाट

मंत्री राजवर्धन सिंह एवं रामकिशोर कावरे 18 अगस्त को इन्वेटर्स मीट का करेंगें शुभारंभ;

बालाघाट जिले में नये उद्योग लगाने एवं निवेश को प्रोत्साहित करने के मकसद से 18 अगस्त को शुभारंभ लॉन नवेगांव-बालाघाट में इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया जा रहा है। मध्यप्रदेश शासन के औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव एवं आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे की उपस्थिति में इन्वेसटर्स मीट का शुभारंभ किया जाएगा। इस मीट में मध्यप्रदेश शासन के पूर्व कृषि मंत्री एवं वर्तमान विधायक गौरीशंकर बिसेन, सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन, जिला पंचायत की प्रधान रेखा बिसेन, जिले के प्रशासनिक अधिकारी एवं अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित रहेंगें और उद्यमियों से जिले में निवेश को लेकर चर्चा करेंगें। कलेक्टर दीपक आर्य के मार्गदर्शन में इन्वेटर्स मीट के आयोजन के लएि सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com