कैसे खोलें घर बैठे पीपीएफ खाता, जानिए एसबीआई बैंक का प्रोसेस

भारतीय स्टेट बैंक भारत का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। यहां सबसे अधिक खाताधारक है। बैंक की ओर से तमाम तरह की योजनाएं आए दिन लांच की जाती है। अब लोगों को पब्लिक प्रोविडेट फंड की ओर आकर्षित करने के लिए बैंक की ओर से योजना लांच की गई है। पीपीएफ के माध्यम से लोग अपने भविष्य के लिए कुछ पैसा बचाते हैं। यह पीपीएफ सबसे अधिक सुरक्षित माना जाता है। एसबीआई की ओर से पीपीएफ खाता घर बैठे तो खोला जा ही रहा है साथ में कुछ तोहफा भी दिया जा रहा है। आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया।

पीपीएफ है भविष्य के लिए बेहतर विकल्प
पीपीएफ को भविष्य के लिए सबसे अच्छा और सुरक्षित माना गया है। यह टैक्स में लाभ भ देता है। अगर आप इसमें जो कुछ भी अपनी निश्चित अवधि पर प्राप्त करेंगे तो वह पूरी तरह के कर से मुक्त भी होता है। इसमें आपको डेढ़ लाख रुपए तक का निवेश करने पर आयकर की धारा 80सी के तहत छूट भी मिलती है। पीपीएफ इस मामले में भी अच्छा है कि यह 7.1 फीसद का ब्याज अभी मौजूदा समय में दे रहा है। इसमें और भी फायदा है। यह आसानी से खुल सकने वाला और इतना ब्याज देने वाला इकलौता सुरक्षित निवेश है।

कैसे खोलें खाता
पीपीएफ खाता खोलने के लिए पहले नामांकन फार्म ले और उसमें अपना फोटो लगाएं। साथ ही आपको पैन कार्ड भी लगाना होगा जिसमें आपका पहचान पत्र और निवास प्रमाण पत्र मान्य होगा। बैंक के केवाईसी को खोलने के लिए आपके पास दस्तावेज भी होना जरूरी है। एसबीआई में पीपीएफ खाता खोलने के लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं है। इसके नेट बैंकिंग पोर्टल पर जाकर आॅनलाइन एसबीआई में लाग इन करें और रिक्वेस्ट एंड इंक्वायर्ड में जाकर न्यू पीपीएफ अकाउंट पर जाए। यह आवेदन करें और अपना विवरण भरें। जहां आपको खाता खुलवाना है वहां शाखा का कोड डालें। इसके बाद सबमिट कर दें। ओटीपी डालने के बाद प्रिंट निकाल लें और 30 दिन के अंदर अपनी बैंक शाखा में जाकर वहां अपना पूरे दस्तावेज जमा करें। अगर आप 30 दिन में बैंक नहीं जाते हैं तो आपको फार्म हटाया जा सकता है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com