शुभ कामों के लिए इस महीने 17 दिन, जानिए आपके लिए कौन सा दिन खास

      वैसे तो आषाढ़ और सावन में कुछ कार्यों को छोड़ दें तो बाकी शुभ कार्यों के लिए कोई खास मुहूर्त नहीं होता है। लेकिन इस महीने 31 दिनों में 17 दिन काफी खास बताए जा रहे हैं। इन दिनों में आप अपने अच्छे कार्यों को कर सकते हैं। इसमें रवि के अलावा सर्वार्थसिद्धि, अमृतसिद्धि, त्रिपुष्कर, द्विपुष्कर और रविपुष्य योग पड़ रहे हैं। कुछ लोग वाहन खरीदने के लिए खास मुहूर्त ढूंढते हैं, ऐसे में उनको इस महीने यह मौका मिल सकेगा। आए जानते हैं कौन-कौन से दिन हैं शुभ। 

ये तिथियां होंगी खास

जुलाई की 11 तारीख और 30 तारीख काफी खास बताई जा रही हैं। इसके अलावा वाहन खरीदने के लिए आप दो जुलाई, सात जुलाई, 26 और 29 जुलाई की तारीख को चुन सकते हैं। आप कोई संपत्ति खरीदना चाहते हैं तो नौ और 29 जुलाई को यह काम कर सकते हैं। बरेली के आचार्य मुकेश मिश्र बताते हैं कि तिथि वार और नक्षत्रों से मिलकर ये शुभ योग बनते हैं। इसलिए इसमें  शुुुभ काम करना अच्छा होता है।

योग के अनुसार खरीदारी

11 जुलाई को रवि पुष्य नक्षत्र, राजयोग और सर्वार्थसिद्धि योग पड़ रहा है। ऐसे में आप जो भी सामान खरीदेंगे वह आपकी संपत्ति में वृद्धि ही करेगा। अगर आप आभूषण खरीदते हैं या फिर सोना-चांदी या फिर कोई और सामान उनसे आप को नुकसान नहीं होगा। तीन जुलाई के दिन अमृतसिद्धि और सर्वार्थसिद्धि और रवियोग पड़ रहा है।

योग का महत्व

सर्वार्थसिद्धि योग अलग-अलग तिथियों में पड़ रहा है। यह दो जुलाई के बाद चार जुलाई फिर छह और सात जुलाई को है। इसके अलावा 11 जुलाई और 24, 29 और 30 को भी पड़ रहा है। आचार्य मुकेश मिश्र बताते हैं कि ये शुभ काम करने के लिए पूरी तरह अच्छे हैं। यह योग भी तिथि के साथ वार और नक्षत्र के साथ मिलकर बन रहा है। चाहें तो आप व्यापार से जुड़ा कोई काम भी कर सकते हैं।
अमृतसिद्धि योग जुलाई की दो तारीख और 30 तारीख को पड़ रहा है। यह आपके कामों को बढ़ाएगा। आप इसमें पूजा-पाठ और दान भी कर सकते हैं। मांगलिक कार्य भी इस दौरान करने में किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं बताया जा रहा है। इसके आलावा आप अपनी संपत्ति और किसी चीज की शुरुआत में भी इन तिथियों को चुन सकते हैं।
द्विपुष्कर योग जुलाई में सिर्फ 25 को ही  है। आप इसमें निवेश और बचत जैसे काम की शुरुआत कर सकते हैं। यह भी काफी शुभ बताया जा रहा है।

त्रिपुष्कर योग भी जुलाई में छह तारीख को पड़ रहा है। यह तीन गुना फल देता है इसलिए इसे त्रिपुष्कर के नाम से भी जानते हैं। आप कोई भी काम करें तो उसे दो बार और करें तो यह योग अच्छा फल देगा।

रवि पुष्य योग इस महीने 11 तारीख को है। इसमें आचार्य के मुताबिक रविवार को पुष्य नक्षत्र में चंद्रमा आ रहा है जिससे यह योग बन रहा है। आप इस योग में औषधि की खरीदारी और उनको दान कर सकते हैं। सेहत और उम्र बढ़ाने को यह योग काफी अच्छा माना जाता है।

-GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com