नींबू के बाद अब अंडों के दाम में उबाल, इतने रुपये तक हुई बढ़ोतरी

नींबू के बाद अब महंगाई की तपिश से भीषण गर्मी में भी अंडों के दाम उबाल मार रहे हैं। देहरादून में पिछले डेढ़ महीने में अंडों के दाम में 30 रुपये प्रति ट्रे तक बढ़ोतरी हुई है। अंडों के कारोबारी इसकी वजह मुर्गियों का चारा महंगा होने को बता रहे हैं। हालांकि, गर्मी के कारण फार्म में मुर्गियों की संख्या कम होना और अंडों की मांग पूर्ववत रहना भी इसकी बड़ी वजह है।

कम होने के बजाय बढ़ी मांग

देशभर में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। आमतौर पर इस मौसम में अंडों की मांग कम हो जाती है, मगर देहरादून में इस वर्ष ऐसा देखने को नहीं मिला। अंडा व्यापारियों की मानें तो मांग कम होने के बजाय बढ़ी है। देहरादून में हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हिमाचल प्रदेश से अंडे की आपूर्ति होती है।

अप्रैल के प्रथम पखवाड़े में यहां अंडों की एक ट्रे (30 अंडे) का मूल्य 98 रुपये था, जो अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में बढ़कर 115 रुपये हो गया और अब 130 रुपये पहुंच गया है। इसी क्रम में फुटकर में भी अंडों के दाम में बढ़ोतरी हुई है। वर्तमान में फुटकर में अंडे की एक ट्रे 140 रुपये की मिल रही है।

माजरा स्थित मुर्गा मंडी के कारोबारी रिजवान ने बताया कि पहले गर्मी के मौसम में (अप्रैल से जून तक) अंडों की कीमत प्रति ट्रे 100 से 105 रुपये के बीच होती थी, लेकिन इस बार कीमत में बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है।

गर्मी में भी नहीं घटी मांग

शहर में अंडा कारोबार से जुड़े आठ बड़े ट्रेडर हैं। सामान्य दिनों में हर ट्रेडर लगभग 2000 ट्रे अंडा प्रतिदिन मंगाता है। जीएमएस रोड में अंडा कारोबार करने वाले राम गोयल का कहना है कि सामान्य दिनों में रोजाना 2000 ट्रे की खपत रहती है, जो इस समय बढ़कर 2500 तक पहुंच गई है। कुल मिलाकर गर्मियों में भी अंडे की मांग कम नहीं हुई। इस कारण भी दाम बढ़े हैं।

इनका कहना है

जीएमएस रोड स्थित राघव एग स्टोर के स्वामी संदीप बलियान ने बताया कि आमतौर पर गर्मी में अंडा सस्ता रहता है, लेकिन इस बार मुर्गियों का चारा महंगा होने से अंडे के दाम में उछाल आया है। वहीं, अंडा कारोबारी नितिन ने बताया कि गर्मी में बड़े फार्म में मुर्गियों की संख्या सामान्य दिनों के मुकाबले कम हो जाती है। इससे उत्पादन घटता है, मगर इस बार अंडे की मांग में कमी नहीं आई, इस कारण भी दाम बढ़े हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com