विराट नहीं हैं सबसे ज़्यादा वेतन पाने वाले कप्तान, उनसे आगे है यें 

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने अपना केंद्रीय अनुबंध जारी कर दिया है। इस कॉन्ट्रैक्ट में खिलाड़ियों को सालाना मिलने वाले वेतन में कटौती की गई है। इसे लेकर श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाड़ी अपने बोर्ड से नाराज चल रहे हैं। इसी खबर के बीच एक जबरदस्त आकड़ा निकल कर सामने आ रहा है। ये आकड़ा विभिन्न देशों के क्रिकेट बोर्डों द्वारा टीम के कप्तान को दिए जा रहे वेतन को लेकर है। इस आंकड़े को देखेंगे तो एक दिलचस्प बात निकल कर सामने आ रही है।

दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड यानी की इंडियन क्रिकेट बोर्ड (BCCI) अपने तीनों फॉर्मेट के कप्तान विराट कोहली को उतनी रकम नहीं दे रहा जितनी की इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड अपने टेस्ट कप्तान जो रूट को दे रहा है। तो चलिए जानते हैं क्रिकेट के विभिन्न देशों के बोर्ड अपने कप्तानों को कितनी सैलरी दे रहे हैं।

जो रूट को किंग कोहली से ज्यादा मिलता है वेतन

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड अपनी टेस्ट टीम के कप्तान रूट को 8.97 करोड़ रूपया सालाना वेतन देता है। ये दुनिया में किसी बोर्ड द्वारा अपने खिलाडी को दिया जाने वाली सबसे अधिक रकम है। वहीं दुनिया का सबसे अमीर बोर्ड यानि की इंडियन क्रिकेट बोर्ड कप्तान विराट कोहली को वेतन के रूप में सालाना 7 करोड़ का भुगतान करता है। हालांकि विराट भारतीय टीम का नेतृत्व तीनों ही फॉर्मैटों में करते हैं। इसके बावजूद विराट कमाई के मामले में रूट से पीछे हैं। बता दें कि दोनों ही खिलाड़ियों के बीच में बेहतर खिलाड़ी को लेकर हमेशा ही चर्चा बनी रहती है।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तानों को मिलती है इतनी रकम

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड इस वक्त टेस्ट क्रिकेट और लिमिटेड ओवर क्रिकेट के लिए अलग-अलग कप्तानों का प्रयोग करता है। मौजूदा वक्त में टिम पैन ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट टीम के कप्तान हैं जबकि आरोन फिंच ये जिम्मेदारी वन डे और टी20 मैचों में निभाते हैं। दोनों ही कप्तानों को उनके क्रिकेट बोर्ड 4.8 करोड़ रूपए सालाना वेतन देते हैं। कप्तानों को मिलने वाले सबसे ज़्यादा वेतन के मामले में दोनों कप्तान दुनिया भर में तीसरे नंबर पर आते हैं।

वेतन के मामले में विलियमसन हैं काफी पीछे

एक ओर जहां इंग्लैंड अपने टेस्ट कप्तान को सबसे ज़्यादा पैसे दे रहा है। वहीं वो अपने लिमिटेड ओवर के कप्तान इयोन म़ॉर्गेन को 1.75 करोड़ रूपया दे रहा है। ये रकम जो रूट को मिलने वाली रकम से काफी कम है। इसके अलावा न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड अपने सबसे महतवपूर्ण खिलाड़ी को भी वेतन देने के मामले में काफी कंजूसी करता है। कैन विलियमसन तीनों ही फॉर्मैटों में अपने देश की टीम की कप्तानी करते हैं, जिसके ऐवज में न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड उन्हें 1.77 करोड़ रूपए देता है। हालांकि विलियमसन को बोनस के रूप में 30 लाख रूपए अतिरिक्त मिलते हैं।

पाकिस्तान अपने कप्तान को देता है महज 62 लाख रुपए

साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने भी टेस्ट और लिमिटेड ओवर के लिए अलग-अलग कप्तानों का चयन किया है। डीन एल्गर जो टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी करते हैं, उन्हें 3. 2 करोड़ रुपये तो वनडे-टी20 टीम के कप्तान टेम्बा बावुमा को 2.5 करोड़ रुपए फीस के रूप में मिलते हैं। वहीं वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड लिमिटेड ओवर के कप्तान पोलार्ड को 1.73 करोड़ रुपये जबकि टेस्ट के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट को 1.39 करोड़ रूपये का सालाना भुगतान करता है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपने कप्तान बाबर आजम को महज 62.4 रूपए सालाना सैलेरी के रूप में देता हैं।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com