क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं तो समझें पूरा गणित, होगा नुकसान

क्रेडिट कार्ड आज के लिए जरूरी चीज है। अचानक से पैसा चाहिए लेकिन देने वाला कोई नहीं तो ऐसे में आपकी मदद क्रेडिट कार्ड कर सकता है। लेकिन आपको यह भी ध्यान में रखना होगा कि आप क्रेडिट कार्ड से ज्यादा खर्च न करें। क्योंकि खर्च करने के बाद उसे चुकाना भी होता है। लोग क्रेडिट कार्ड बना कर रख लेते हैं और कुछ लोग उसे उपयोग में भी नहीं लाते। ऐसे में उनके सामने जब बिल आता है तो वे चौंक जाते है। क्रेडिट कार्ड के बारे में यही सब बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। कार्ड को कैसे उपयोग करें, आइए जानते हैं।

कई तरह के होते हैं शुल्क
क्रेडिट कार्ड लेने के चक्कर में कई चीज हम पूछते ही नहीं है। जैसे उसकी फीस और ईएमआई के अलावा कई चार्ज नहीं पूछते। जबकि बैंक की ओर से आपको हर महीने एक बिल भी भेजा जाता है। यह बिल जमा करने के लिए आपको 10 से 15 दिन का समय मिलता है। अगर आपने एक दिन भी लेट कर दिया तो आपको ब्याज के साथ ही लेट फीस का भी भुगतान करना होता है। यह 500 रुपए से कम नहीं होता है। इसलिए अपने भुगतान के तिथि को हमेशा याद रखें। आप बैंक खाते से भी क्रेडिट कार्ड के लिए भुगतान कर सकते हैं।

कुछ बातों का रखें ध्यान
क्रेडिट कार्ड को बनाते समय बैंक की कुछ शर्त हो सकती है। वह खरीदारी से जुड़ी होती है कि आपको खरीदारी करने पर ही छूट मिलेगी या फिर खरीदारी करने पर ही फीस से राहत मिलेगी। इसके बारे में पहले ही जानकारी ले लें। वरना बाद में पछताना पड़ सकता है। इसके अलावा बैंक को भुगतान पूरा कर देना चाहिएि। मिनिमम अमाउंट पर कुछ ज्यादा ही चार्ज पड़ सकता है। क्रेडिट कार्ड में नकद पैसे लेने पर ज्यादा ही चार्ज देना होता है। इसलिए इसका भी ध्यान रखें। वहीं, लिमिट से ज्यादा खर्च करने पर भी आपको शुल्क देना पड़ सकता है। क्रेडिट कार्ड की ईएमआई भी काफी महंगी साबित हो सकती है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com