जाने कैसे चावल खाकर भी घटा सकते हैं वजन ?

अक्सर आपने सुना होगा चावल खाने से वजन बढ़ता है लेकिन क्या ऐसा सच में होता है? कई लोगों को चावल खाना काफी पसंद होता है ऐसे में वजन मेंटेन करने के लिए उनके लिए चावल छोड़ना मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में चावल की 5 किस्मों के बारे में बताएंगे जो वेट लॉस डाइट के लिए शानदार ऑप्शन हैं।

माना जाता कि अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो चावल नहीं खाना चाहिए। अक्सर लोग वजन घटाने के लिए चावल खाने से परहेज करते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनका खाना चावल के बिना पूरा ही नहीं होता और जब वेट लॉस करने की बात आती है, तो उनके लिए चावल छोड़ना मुश्किल होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, डाइट में चावल शामिल कर भी आप वेट लॉस कर सकते हैं।

जी हां, हाल ही में डाइटिशियन रमिता कौर ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें चावल की 5 किस्मों के बारे में बताया गया है, जो वेट लॉस के लिए शानदार ऑप्शन हैं। अगर आप भी राइस लवर्स हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में चावल की इन किस्मों को शामिल कर सकते हैं।

सामक का चावल

व्रत के दौरान अक्सर लोग सामक का चावल खाते हैं। इसे बार्नयार्ड बाजरा के नाम से भी जाना जाता है। यह चावल फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन को स्वस्थ रखने में मददगार है, इसके अलावा सामक राइस वजन कम करने में भी सहायक है। इसे खाने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती है, जिससे वजन मेंटेन करना आसान हो सकता है।

ब्लैक राइस

ब्लैक राइस एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। इस चावल में कैलोरी की मात्रा कम होती है, आप इसे आसानी से वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं।

मटका चावल

वेट लॉस  करने वालों के लिए मटका चावल शानदार ऑप्शन हो सकता है। कर्नाटक में इसे काजे चावल के रूप में जाना जाता है। यह फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन को स्वस्थ रखने के साथ वजन कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है।

रेड राइस

रेड राइस पोषक तत्वों का खजाना है। यह फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इस चावल में मौजूद पौष्टिक गुण शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो इसे आसानी से वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं।

उबले सफेद चावल

उबले हुए सफेद चावल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, यह डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस चावल में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। आप वजन कंट्रोल करने के लिए भी इस चावल को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com