फेसवॉश से नहीं इन घरेलू चीजों से धोएं चेहरा

चेहरे की स्किन शरीर के मुकाबले में ज्यादा सेंसेटिव होती है। इसके चलते लड़कियां इस पर साबुन की जगह फेसवॉश लगाती है। हालाँकि अगर आप चाहे तो घरेलू नुस्खे अपना सकती है और साबुन और फेसवॉश की जगह इनसे चेहरा धो सकती है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

दूध- दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड डेड स्किन को साफ करके त्वचा को पोषित करने में मदद करते हैं। जी हाँ और यह क्लींजर की तरह काम करता है। दूध से रुखी-बेजान त्वचा गहराई से रिपेयर होकर साफ, निखरी व मुलायम नजर आती है। इसी के साथ के लिए कच्चे दूध से चेहरे की सर्कुलर मोशन में मसाज करें। करीब 5 मिनट तक मसाज करने के बाद ताजे पानी से मुंह धो लें।

शहद- शहद में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल स्किन को पोषित करने में मदद करते हैं। जी हाँ और इससे स्किन पिंपल्स, ड्राई स्किन, झुर्रियों आदि त्वचा से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। इसको इस्तेमाल करने के लिए चेहरे को पानी से हल्का गीला कर लें। अब 1 चम्मच शहद से चेहरे की 5 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

गुलाब जल- स्किन को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप गुलाब जल इस्तेमाल कर सकती है। जी दरअसल यह त्वचा को गहराई से साफ करके उसे कोमल, मुलायम व गुलाबी बनाने में मदद करता है।इससे झुर्रियों की समस्या से छुटकारा मिलेगा। इसको इस्तेमाल करने के लिए कॉटन वूल में गुलाब जल की कुछ बूंदें डालकर चेहरे पर थपथपाते हुए लगाएं। इसी के साथ ही 2 कॉटन पैड में गुलाब जल डालकर बंद आंखों पर रखें। इससे आंखों की थकावट, सूजन आदि भी दूर होगा।

बेसन और नींबू- स्किन ऑयली है तो इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच बेसन, कच्चा दूध और कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाएं। अब तैयार मिश्रण को स्क्रब करते हुए चेहरे पर लगाएं। करीब 5 मिनट मसाज करने के बाद इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में ताजे पानी से चेहरा धो लें।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com